Amrut Bharat Express: 130 किमी/घंटा की रफ्तार और 22 कोचों की खासियत

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देश के ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! भारतीय रेलवे ने आम यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrut Bharat Express) नाम से नई सुपरफास्ट ट्रेन सेवा शुरू की है। यह ट्रेन खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो लंबी दूरी की यात्रा कम खर्च में करना चाहते हैं।

अमृत भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से दिल्ली, बिहार, मुंबई जैसे बड़े शहरों के बीच यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान, तेज और सुविधाजनक हो गया है। इस ट्रेन का मकसद आम आदमी को बेहतर और सुरक्षित सफर का अनुभव देना है, जिसमें आधुनिक सुविधाएं भी शामिल हैं।

अमृत भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से नॉन-एसी, लो-कॉस्ट, स्लीपर और अनरिजर्व्ड क्लास के डिब्बों से बनी है। इस ट्रेन में 22 कोच होते हैं, जिसमें लगभग 1500 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं। ट्रेन की डिजाइन और फीचर्स को वंदे भारत एक्सप्रेस से प्रेरित किया गया है, लेकिन इसकी टिकट कीमतें आम लोगों की जेब के मुताबिक रखी गई हैं।

ट्रेन के दोनों सिरों पर इंजन लगे होते हैं, जिससे इसकी रफ्तार और संचालन क्षमता बढ़ जाती है। यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम है, जिससे यात्रा का समय भी कम हो जाता है। अमृत भारत एक्सप्रेस की शुरुआत सबसे पहले दरभंगा (बिहार) और आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) के बीच हुई थी।

इसके बाद पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से कर्नाटक के एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु और बिहार के सहरसा से मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बीच भी यह ट्रेन शुरू की गई है। इन ट्रेनों के शुरू होने से बिहार, दिल्ली, मुंबई और अन्य राज्यों के यात्रियों को बड़ी राहत मिली है, खासकर त्योहारों और छुट्टियों के सीजन में जब ट्रेनों में भारी भीड़ रहती है।

Amrut Bharat Express

अमृत भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की नई सुपरफास्ट ट्रेन सेवा है, जिसे खासतौर पर लंबी दूरी के यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है। यह ट्रेन उन शहरों को जोड़ती है, जिनके बीच की दूरी 800 किमी से ज्यादा है या जिनकी यात्रा में 10 घंटे से अधिक का समय लगता है। ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत है कि यह पूरी तरह नॉन-एसी, स्लीपर और अनरिजर्व्ड क्लास के कोचों से बनी है, जिससे आम यात्रियों को कम खर्च में बेहतर सफर का मौका मिलता है।

इस ट्रेन में कुल 22 कोच होते हैं, जिसमें 12 स्लीपर क्लास, 8 अनरिजर्व्ड जनरल क्लास और 2 गार्ड/पार्सल कोच शामिल हैं। ट्रेन के दोनों सिरों पर WAP5 इलेक्ट्रिक इंजन लगे होते हैं, जिससे ट्रेन को तेज रफ्तार और बेहतर नियंत्रण मिलता है। ट्रेन की अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है, जबकि डिजाइन स्पीड 160 किमी प्रति घंटा तक है।

अमृत भारत एक्सप्रेस को ‘वंदे साधारण’ के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर अमृत भारत एक्सप्रेस कर दिया गया। यह ट्रेन भारतीय रेलवे के ‘मेड इन इंडिया’ अभियान के तहत चेन्नई की इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) में बनाई गई है। इसमें यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए कई आधुनिक फीचर्स जैसे बायो-टॉयलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, फायर डिटेक्शन सिस्टम, इमरजेंसी टॉकबैक सिस्टम आदि दिए गए हैं।

ओवरव्यू

फीचर/जानकारीविवरण
सेवा प्रकारसुपरफास्ट एक्सप्रेस (नॉन-एसी)
शुरुआत30 दिसंबर 2023 (पहली सेवा)
ऑपरेटिंग स्पीड110-130 किमी/घंटा (डिजाइन स्पीड: 160 किमी/घंटा)
कोचों की संख्या22 (12 स्लीपर, 8 जनरल, 2 गार्ड/पार्सल)
एक साथ यात्री क्षमतालगभग 1500 यात्री
इंजनदोनों सिरों पर WAP5 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव
सुविधाएंबायो-टॉयलेट, एलईडी लाइट, मोबाइल चार्जिंग, फायर अलार्म
रूटदरभंगा-आनंद विहार, मालदा-बेंगलुरु, सहरसा-मुंबई
टिकट श्रेणीस्लीपर, जनरल अनरिजर्व्ड
निर्माणचेन्नई ICF (मेड इन इंडिया)
मुख्य उद्देश्यलंबी दूरी के यात्रियों को कम खर्च में बेहतर सफर
टिकट किरायासामान्य ट्रेनों से थोड़ा अधिक, पर वाजिब

अमृत भारत एक्सप्रेस

अमृत भारत एक्सप्रेस सबसे पहले दरभंगा (बिहार) और आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) के बीच चलाई गई थी। यह ट्रेन बिहार और दिल्ली के बीच रहने वाले लाखों लोगों के लिए एक बड़ी सौगात है। दरभंगा और दिल्ली के बीच हमेशा ट्रेनों में भारी भीड़ रहती थी, ऐसे में यह नई ट्रेन यात्रियों के लिए राहत लेकर आई है।

इसके अलावा, बिहार के सहरसा से मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बीच भी अमृत भारत एक्सप्रेस शुरू की गई है। यह ट्रेन सहरसा, समस्तीपुर, पटना, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इटारसी, भुसावल होते हुए मुंबई पहुंचती है। इस रूट पर पहले से चल रही हमसफर ट्रेन की तुलना में अमृत भारत एक्सप्रेस से सफर का समय भी कम हो गया है।

प्रमुख रूट्स:

  • दरभंगा (बिहार) – आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली)
  • सहरसा (बिहार) – मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस
  • मालदा टाउन (पश्चिम बंगाल) – एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल, बेंगलुरु (कर्नाटक)

अमृत भारत एक्सप्रेस

  • 15557: दरभंगा से हर सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे चलती है, अगले दिन दोपहर 12:35 बजे आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) पहुंचती है।
  • 15558: आनंद विहार टर्मिनल से हर मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर 3:10 बजे चलती है, अगले दिन रात 11:50 बजे दरभंगा पहुंचती है।
  • यात्रा समय: लगभग 21 घंटे 35 मिनट (दरभंगा से दिल्ली) और 20 घंटे 40 मिनट (दिल्ली से दरभंगा)।

सहरसा – मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस अमृत भारत एक्सप्रेस

  • सहरसा से प्रस्थान: सुबह 5:00 बजे
  • मुंबई आगमन: अगले दिन दोपहर 3:00 बजे
  • यात्रा समय: लगभग 34 घंटे
  • रूट: सहरसा, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पाटलिपुत्र (पटना), दानापुर, डीडीयू, इटारसी, भुसावल, मुंबई।

सुविधाएं और खासियतें

  • सुपरफास्ट स्पीड: अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार।
  • पुश-पुल टेक्नोलॉजी: दोनों सिरों पर इंजन, जिससे तेज गति और बेहतर नियंत्रण।
  • बायो-टॉयलेट: पर्यावरण के अनुकूल शौचालय।
  • एलईडी लाइटिंग: हर कोच में ऊर्जा बचत वाली लाइट।
  • मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट: हर सीट के पास चार्जिंग सुविधा।
  • फायर डिटेक्शन सिस्टम: सुरक्षा के लिए सभी कोच में अलार्म।
  • इमरजेंसी टॉकबैक सिस्टम: यात्री और ट्रेन मैनेजर के बीच सीधा संपर्क।
  • स्पेशल स्पेस: दिव्यांग यात्रियों के लिए भी जगह।
  • पैंट्री कार: खाने-पीने की सुविधा।
  • सस्ती टिकट: आम आदमी के बजट में सफर।

यात्रियों के लिए फायदे

  • लंबी दूरी की यात्रा कम समय में और कम खर्च में।
  • भीड़-भाड़ वाले रूट्स पर अतिरिक्त ट्रेन सुविधा।
  • त्योहारों और छुट्टियों में टिकट मिलने की संभावना बढ़ी।
  • आधुनिक सुविधाओं के साथ सुरक्षित और आरामदायक सफर।
  • बिहार, दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों के बीच सीधी और तेज ट्रेन।

किराया और बुकिंग

अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया सामान्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों से थोड़ा अधिक लेकिन वाजिब रखा गया है। स्लीपर और जनरल क्लास के टिकट आसानी से रेलवे काउंटर, ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए बुक किए जा सकते हैं।

  • स्लीपर क्लास: लंबी दूरी के लिए किफायती विकल्प।
  • जनरल अनरिजर्व्ड: बिना रिजर्वेशन के यात्रा की सुविधा।
  • बुकिंग: IRCTC वेबसाइट, रेलवे काउंटर, मोबाइल ऐप आदि पर उपलब्ध।

अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

  • ट्रेन पूरी तरह से ‘मेड इन इंडिया’ है और देश में ही बनी है।
  • इसमें पहली बार नॉन-एसी ट्रेन में फायर डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है।
  • ट्रेन में दिव्यांग यात्रियों के लिए भी विशेष सुविधा है।
  • ट्रेन की डिजाइन वंदे भारत एक्सप्रेस से प्रेरित है लेकिन किराया आम आदमी के लिए किफायती है।
  • ट्रेन के शुरू होने से बिहार, दिल्ली, मुंबई जैसे राज्यों के लाखों यात्रियों को फायदा हुआ है।

भविष्य की योजनाएं

रेलवे की योजना है कि आने वाले समय में अमृत भारत एक्सप्रेस को और भी नए रूट्स पर शुरू किया जाए, जिससे देश के ज्यादा से ज्यादा शहरों को जोड़ा जा सके। रेलवे लगातार नई तकनीक और सुविधाएं जोड़कर इस ट्रेन को और भी बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

निष्कर्ष

अमृत भारत एक्सप्रेस आम आदमी के लिए भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा है। यह ट्रेन न केवल लंबी दूरी के यात्रियों के लिए राहत लेकर आई है, बल्कि आधुनिक सुविधाओं के साथ सुरक्षित, तेज और किफायती सफर भी सुनिश्चित करती है। दरभंगा-आनंद विहार, सहरसा-मुंबई जैसे प्रमुख रूट्स पर इसकी शुरुआत से लाखों यात्रियों को सीधा फायदा हुआ है। आने वाले समय में इसके और भी नए रूट्स पर चलने की संभावना है।

Disclaimer

यह जानकारी अमृत भारत एक्सप्रेस के बारे में उपलब्ध समाचार, रेलवे के आधिकारिक अपडेट्स और हालिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। ट्रेन की टाइमिंग, रूट, सुविधाएं और किराए में समय-समय पर बदलाव संभव है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि यात्रा से पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी स्टेशन से ताजा जानकारी जरूर प्राप्त करें। ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह सत्य और वर्तमान में प्रचलित है, लेकिन रेलवे द्वारा किसी भी बदलाव की स्थिति में यह जानकारी अपडेट हो सकती है।

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